प्रशांतक दवाइयों की लत लगती है – नरेन्द्र देवांगन

हर तरह की भावनात्मक परेशानी, दर्द या मांसपेशियों को आराम पहुंचाने के नुस्खे में चिकित्सक प्रशांतक (ट्रेंक्विलाइज़र) दवाएं लिखते हैं। ब्रिटेन में हर साल तंत्रिका रोगों के 2 करोड़ नुस्खे लिखे जाते हैं और 15 लाख लोग नियमित रूप से प्रशांतक दवाएं लेते हैं। चिकित्सकों को बहुत बाद में पता चला कि किसी व्यक्ति को इन रोगों से मुक्ति दिलाने में इन दवाओं का प्रभाव निश्चित रूप से बहुत कम समय के लिए पड़ता है और लंबी अवधि तक उनका इस्तेमाल करने के गंभीर प्रतिकूल प्रभाव होते हैं और लत लगने का खतरा भी रहता है। इसके प्रतिकूल प्रभावों में याददाश्त और एकाग्रता में कमी, बेहद थकान और आलस, संतुलन बिगड़ना और अलगाव की अनुभूति शामिल है।

न्यू कासल विश्वविद्यालय में मनौषधि विज्ञानी डॉ. हीथर ऐशटन के अनुसार प्रशांतकों के प्रभाव में कुछ स्वभाव से लड़ाकू लोग और ज़्यादा लड़ाकू हो जाते हैं। इन गोलियों का सम्बंध बच्चों को पीटने जैसे हिंसक कामों और दुकान से चोरी करने जैसे छोटे अपराधों से देखा गया है।

प्रशांतक दवाएं मुख्यत: बेंज़ोडाइज़ेपाइन वर्ग की होती हैं। इनमें अधिक प्रचलित हैं डाएज़ेपाम, क्लोरोडायज़ेपॉक्साइड, लोराज़ेपाम और नींद की गोली नाइट्राज़ेपाम। इन्हें वेलियम, लिब्रियम, ऐटिवन और मोगाडन के नाम से लिखा जाता है। ये सभी मस्तिष्क की तंत्रिका कोशिकाओं की सक्रियता को मंद करने की प्रक्रिया को बढ़ाते हैं। इसके कारण एक तरह की शांति का अनुभव होता है।

पुरुषों की अपेक्षा स्त्रियां दोगुनी संख्या में प्रशांतक दवाओं का सेवन करती हैं। सबसे अधिक सेवन चालीस के आसपास की उम्र के लोग करते हैं। वृद्ध लोग नींद की गोलियों का अक्सर सेवन करते हैं। 1988 के एक सर्वेक्षण से पता चला कि 65 वर्ष से ऊपर के 15 प्रतिशत लोगों को हर रात नींद की गोलियां लेनी पड़ती हैं। कोई 5 लाख लोग प्रशांतक लेने के आदी हो चुके हैं जबकि हेरोइन के लती लोगों की अनुमानित संख्या दो लाख के करीब है। मनोरोग संस्थान के प्रोफेसर मैल्कम लेडर के अनुसार, “प्रशांतक की लत छुड़ाना हेरोइन से कहीं अधिक कठिन है। हेरोइन छोड़ने के बाद की परेशानियां कुछ दिनों में खत्म हो जाती हैं। लेकिन प्रशांतक छोड़ने के बाद के लक्षण (जैसे पेशियों में ऐंठन, वज़न और स्फूर्ति में कमी, दृष्टि और श्रवण दोष और खुले स्थान का भय) तीन या चार सप्ताह तक रहता है। कुछ लोगों में तो कई महीने तक यही हालत रहती है।”

लेकिन प्रशांतकों पर निर्भरता के खिलाफ संघर्ष में कई लोग सफल हो रहे हैं। बर्टन आन ट्रेंट में तीन गिरजों का संकुल चलाने वाले पादरी बर्नार्ड ब्राउन ने काम के दबाव से राहत पाने के लिए वेलियम लेना शुरू किया। उसके बाद वे कई प्रशांतकों को मिलाकर लेने लगे। परिणामस्वरूप वे गंभीर रूप से अवसादग्रस्त हो गए। उन्हें बिजली के झटके तक दिए गए। उनके चिकित्सक ने उन्हें अधिक तेज़ दवा ऐटिवन दी तब कहीं जाकर वे अधिक दवाओं के प्रभाव से मुक्ति की ओर बढ़े। प्रशांतक दवाइयां लेने की आदत छोड़ने के प्रयासरत लोगों को स्व-सहायता दल ज़बरदस्त सहारा देते हैं। समूह का हर सदस्य जानता है कि दूसरे पर क्या गुज़र रही है। वे एक दूसरे को प्रोत्साहित करते हैं और उनकी जीत में भागीदार बनते हैं। नवागंतुकों के लिए उनका संदेश होता है, ‘हमने किया। आप भी कर सकते हैं।’

जॉय एक फैशन मॉडल थी। वह चोटी के लिबास डिज़ाइनरों के लिए काम करती थी। 29 साल पहले वह तलाक के दर्दनाक मुकदमे में फंस गई थी, और तब नींद आने के लिए उसने प्रशांतकों का सेवन शुरू किया। फिर बड़े-बड़े फैशन शो के पहले उन्हें लेने लगी। जल्द ही उसे दिल की धड़कन बढ़ने का रोग हो गया और सांस लेने में तकलीफ होने लगी। आखिरकार उसे अपना काम छोड़ देना पड़ा और कई साल अस्पताल के अंदर-बाहर होती रही। चिकित्सक यह ज्ञात करने में असफल रहे कि उसे हो क्या गया है। वह कहती है, “मैंने ज़िंदगी के कई साल खो दिए। मेरे बच्चों को याद है कि मैं उनमें कोई दिलचस्पी नहीं लेती थी। मैं जैसे कुहासे में जी रही थी।” जॉय एक स्व-सहायता दल के पास गई और उनकी सहायता से प्रशांतकों से मुक्ति पा ली। आज उसका अपना व्यवसाय है और एक व्यस्त दादी मां के रूप में ज़िंदगी का आनंद उठा रही है।

प्रशांतकों का लंबी अवधि तक सेवन करने से वे उस हालत को और खराब कर देते हैं जिन्हें दुरुस्त करने की उनसे उम्मीद की जाती है। उनका अवरोधक प्रभाव मस्तिष्क की उस कार्य शैली को गड़बड़ा देता है जो एड्रिनेलीन के प्रवाह को नियंत्रित करती है और जिससे पूरी प्रणाली में उसकी बाढ़ आ जाती है। लिवरपूल की नर्स पैम आर्मस्ट्रांग उपरोक्त व्यसन मुक्ति परिषद चलाती हैं। वे समझाती हैं, “ऐड्रिनेलीन खून का प्रवाह और ह्मदय की धड़कन बढ़ाता है। सामान्य अवस्था में किसी खतरे को देखते हुए शरीर की यह प्रतिक्रिया होती है। लेकिन अगर कोई शांतिपूर्वक बैठा हो और उसके दिल की धड़कन बढ़ जाए तो उसे दिल का दौरा भी पड़ सकता है।” 

अनुसंधान से पता चला है कि गर्भ के अंतिम महीनों में प्रशांतक लेने से गर्भस्थ शिशु पर बुरा असर पड़ता है। इनसे बच्चा नशे में डूब जाता है, जिसके कारण उसे फ्लॉपी इंफेंट सिंड्रोम हो सकता है। इसका मतलब है नवजात शिशु ठीक तरह से स्तनपान करने में असमर्थ होता है और उसे सांस लेने और दूध पीने में दिक्कत होती है।

बेंज़ोडाइज़ेपाइन वर्ग के प्रशांतक 60 के दशक में आए थे। उस समय बार्बिच्युरेट का प्रयोग सबसे ज़्यादा प्रचलित प्रशांतक के रूप में होता था। बार्बिच्युरेट के विपरीत इनकी लत नहीं लगती प्रतीत होती थी और अधिक मात्रा में लेने से मौत भी नहीं होती थी। इसलिए चिकित्सकों ने कई समस्याओं से छुट्टी पाने के सरल उपाय के रूप में बेंज़ोडाइज़ेपाइन्स का स्वागत किया।

चिकित्सकों को पहले ही बोध होना चाहिए था कि जिस दवा के लेने से लोग अच्छा महसूस करने लगते हैं, उसकी लत पड़ने का भी खतरा है। लेकिन प्रशांतकों के नुस्खे बड़ी संख्या में लिखे जाने लगे। फिर मरीज़ों का भी दबाव था। लोगों ने उनके बारे में सुना और चिकित्सकों से उन्हें लिखने की फरमाइश भी करने लगे। इसलिए चिकित्सक परीक्षा के तनाव से परेशान छात्रों को प्रशांतक लिखने लगे। वे 25 साल बाद आज तक उन्हें ले रहे हैं। प्रसूति के बाद के अवसाद को दूर करने के लिए औरतों को प्रशांतक दिए गए, और वे आज दादी बन जाने तक उन्हें ले रही हैं।

70 के दशक के उत्तरार्ध के पहले प्रशांतकों की लत लगने का पता नहीं चला था। नशीली दवाओं की आदत छुड़ाने में सहायता करने वाली ‘रिलीज़’ नामक संस्था के उपनिदेशक को याद है, “पहले हम अवैध नशीली दवाओं से चिंतित रहते थे। उसके बाद वे लोग आने लगे जिन्हें चिकित्सकों द्वारा बताई गई दवाओं के कारण परेशानी होने लगी थी। और तब हमने इस नई स्थिति को महसूस किया। लेकिन इस समस्या को स्वीकार करने में चिकित्सकों को काफी देर लगी।” 

प्रोफेसर लेडर स्पष्ट करते हैं कि इस खतरे को समझने में चिकित्सकों को इतनी देर क्यों लगी। नशीली दवाइयों के व्यसन की विशेषता होती है कि प्रभाव को बरकरार रखने के लिए उस व्यक्ति को नशीली दवा की खुराक बढ़ानी पड़ती है। लेकिन प्रशांतक लेने वालों को दवा की मात्रा बढ़ाने की ज़रूरत नहीं होती। वे उतनी ही मात्रा लेते रह सकते हैं।

कुछ लोग प्रतिकूल प्रभावों के कारण प्रशांतक लेने की आदत छोड़ना चाहते हैं। उन्हें इस आदत का गुलाम बनना गंवारा नहीं। लॉर्ड एनल्स ने स्वीकार किया कि वे भी 17 साल तक वेलियम के आदी रहे थे। इसमें 1976 से 1979 का वह समय भी शामिल था जिन दिनों वे स्वास्थ्य विभाग के सचिव थे। उन्हें चिकित्सकों ने प्रशांतक लेने की सलाह दी थी। उन दिनों वे पारिवारिक परेशानियों में उलझे थे। प्रशांतकों का कोई प्रतिकूल प्रभाव तो नहीं हुआ, लेकिन वे गोलियों पर निर्भर रहना नहीं चाहते थे। इसलिए उन्होंने कई बार उनसे मुक्ति पाने की कोशिश की। आखिरकार उन्हें लेना अचानक बिलकुल बंद कर दिया। छह महीने तक बहुत परेशानी हुई, बुरे सपने आते, घबराहट होती और नींद नहीं आती थी।

चिकित्सक अचानक प्रशांतक का सेवन रोकने की सलाह नहीं देते हैं। इससे तेज़ सिरदर्द हो सकता है और यह खतरनाक भी हो सकता है। एक महिला ने ऐटिवन लेना अचानक बंद कर दिया तो उसने आत्महत्या करने की कोशिश की। अत: रोगियों को इन दवाओं की खुराक धीरे-धीरे कम करने में सहायता दी जाती है। चिकित्सीय निरीक्षण में व्यक्ति 8 सप्ताह में प्रशांतकों से मुक्ति पा सकता है।

आज अधिकतर चिकित्सक यह देखने की कोशिश करते हैं कि बेंज़ोडाइज़ेपाइन का इस्तेमाल तीव्र भावनात्मक कष्टों के निवारण में अस्थायी तौर पर किया जाए। ब्रिाटेन की दवा सुरक्षा समिति के मुताबिक रोग के लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए चिकित्सक कम से कम खुराक लेने की सलाह दें। प्रशांतक चार हफ्ते से अधिक तक न लिए जाएं और नींद की गोलियां नियमित रूप से लेने के बजाए रुक-रुक कर ली जाएं।

प्रशांतक की आदत छोड़ने के लिए संघर्षरत लोगों को परामर्शदाता अपने परिवारों से सहायता लेने की सलाह देते हैं जो कि उनकी समस्या को समझते हुए उनका हौसला बुलंद कर सकें। चिकित्सक ऐसी दवाएं लिख सकते हैं जिनकी आदत नहीं पड़ती। गहरे अवसाद से पीड़ित लोगों को व्यसन न बनने वाली अवसादरोधी गोलियां या ऐसे बीटा ब्लॉकर दे सकते हैं जो दवा छोड़ने के बाद के शारीरिक प्रभाव यानी घबराहट और ह्मदय गति का बढ़ना रोकती हैं। वे परामर्श लेने या मनोचिकित्सा कराने की भी सलाह दे सकते हैं।

आपको लगता है कि प्रशांतक या नींद की गोलियां आपके लिए समस्या बन गई हैं तो निसंकोच अपने चिकित्सक की सलाह लें। इसके अलावा स्वयंसेवी दल हैं और कुछ अस्पतालों से सम्बद्ध विशेष इकाइयां भी हैं, जो लोगों की प्रशांतकों की लत छुड़ाने में सहायता करती हैं। यह याद रखें कि प्रशांतक ‘आनंद की गोलियां’ नहीं हैं जैसा कभी उनके बारे में सोचा जाता था और जो लोग लंबे अरसे तक उनका सेवन करते हैं, उन्हें अस्थायी राहत की ऊंची कीमत चुकानी पड़ सकती है। (स्रोत फीचर्स)

 नोट: स्रोत में छपे लेखों के विचार लेखकों के हैं। एकलव्य का इनसे सहमत होना आवश्यक नहीं है।
Photo Credit :  https://metrouk2.files.wordpress.com/2015/03/1400×931258.jpg?quality=80&w=768&h=510&crop=1#038;strip=all&w=1024&h=681

प्रातिक्रिया दे