कुत्ते पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र का उपयोग करते हैं

कुत्ते अपनी सूंघने की क्षमता के लिए प्रसिद्ध हैं लेकिन एक नए अध्ययन से पता चला है कि उनमें चुंबकीय कम्पास जैसी संवेदी प्रतिभा भी होती है। यह क्षमता उन्हें अपरिचित इलाकों में पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र की मदद से छोटा रास्ता ढूंढने में मदद करती है।

यह तो पहले से अंदाज़ा था कि कुत्ते जैसे कई जानवर (और शायद इंसान भी) पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र को महसूस कर सकते हैं। 2013 में चेक युनिवर्सिटी ऑफ लाइफ साइंसेज़, प्राग के संवेदना पारिस्थितिकीविद हाइनेक बर्डा और उनके साथियों ने बताया था कि कुत्ते मूत्र या मल त्याग करते समय खुद को उत्तर-दक्षिण में उन्मुख करते हैं। इससे उन्हें अपने इलाके को चिन्हित करने और पहचानने में मदद मिलती है। लेकिन स्थिर अवस्था में दिशा ज्ञान और चलते-फिरते दिशा निर्धारण में फर्क होता है।

इस बारे में अधिक पड़ताल के लिए शोधकर्ताओं ने चार कुत्तों पर वीडियो कैमरा और जीपीएस ट्रैकर्स लगाए और उन्हें जंगल की सैर कराने ले गए। कुत्ते किसी गंध का पीछा करते हुए करीब 400 मीटर तक भागे। लौटकर आने में दो तरह के व्यवहार दिखे। पहला व्यवहार डब्ड ट्रैकिंग था। इसमें कुत्तों ने संभवत: गंध का पीछा करते हुए वापसी के लिए वही रास्ता अपनाया जिससे वे गए थे। दूसरा व्यवहार स्काउटिंग था जिसमें कुत्तों ने वापसी के लिए बिना मुड़े-पीछे देखे एकदम नया रास्ता लिया था।

अध्ययन में शोधकर्ताओं का ध्यान इस बात पर गया कि कुत्तों के स्काउटिंग व्यवहार में वापस आते समय कुत्ते बीच में रुके और रास्ता तय करने के पहले उत्तर-दक्षिण दिशा में लगभग 20 मीटर दौड़े। लगता था कि इस तरह चुंबकीय क्षेत्र की सीध में आने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन इस बात को पक्के तौर पर कहने के लिए शोधकर्ताओं के पास पर्याप्त डैटा नहीं था।

इसलिए शोधकर्ताओं ने यही अध्ययन 27 कुत्तों के साथ किया। लगभग 223 बार स्काउटिंग व्यवहार देखा गया। वापसी में कुत्तों ने औसतन 1.1 किलोमीटर की दूरी तय की। 223 बार में से 170 में कुत्ते मुड़ने के पहले रुके और उत्तर-दक्षिण दिशा में लगभग 20 मीटर तक दौड़े। जब कुत्तों ने ऐसा किया तो वे मालिक के पास अधिक सीधे रास्ते से पहुंचे। ये नतीजे ईलाइफ में पत्रिका में प्रकाशित हुए हैं।

अध्ययन में कई सावधानियां बरती गई थीं। जैसे कुत्तों को किसी भी तरह मार्ग सम्बंधी संकेत नहीं मिलने दिया गया। कुत्तों को जंगल के अपरिचित स्थानों पर ले जाया गया। उनके मालिक कुत्तों के पलटने के पहले ही छिप गए। और वापसी के वक्त हवा का रुख उनके मालिकों की ओर से नहीं था यानी वे गंध की मदद से रास्ता तलाश नहीं कर सकते थे। शोधकर्ताओं का विचार है कि कुत्तों ने पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र से सीध के आधार पर वापसी का मार्ग तय किया।

अन्य शोधक्रताओं का कहना है कि यह तय करना बहुत मुश्किल है कि यहां 100 फीसदी चुंबकीय-संवेदना ही काम कर रही है। अलबत्ता, यह कोई आश्चर्य की बात नहीं होगी कि कुत्ते चुंबकीय क्षेत्र का उपयोग कर सकते हैं। हो सकता है कि यह एक प्राचीन क्षमता है जो लंबी दूरी तय करने वाले प्राणियों में पाई जाती है।

शोधकर्ता अब कुतों की कॉलर पर चुंबक बांध कर स्थानीय चुंबकीय क्षेत्र में बाधा पहुंचा कर फिर से इसी तरह के प्रयोग दोहराकर देखना चाहते हैं कि क्या इससे उनके मार्ग निर्धारण में बाधा आती है।(स्रोत फीचर्स)

नोट: स्रोत में छपे लेखों के विचार लेखकों के हैं। एकलव्य का इनसे सहमत होना आवश्यक नहीं है।
Photo Credit : https://i0.wp.com/sciencenews18.com/wp-content/uploads/2020/07/Humans-use-maps-to-navigate-while-dogs-use-magnetic-field-to-do-so.png

प्रातिक्रिया दे