छिपकलियां भी परागण करती हैं!

मकरंद पान करती स्यूडोकॉर्डिलस सबविरिडिस

साल 2017 के अंत में दक्षिण अफ्रीका के ड्रैकन्सबर्ग पहाड़ों में परागण पारिस्थितिकी विज्ञानी रूथ कोज़ियन की नज़र एक अजीब से पौधे पर पड़ी। इस पौधे के फूलों का रंग हरा था और वे पौधे की पत्तियों के बीच नज़र नहीं आ रहे थे। फूल की गंध बहुत तीखी थी, और उनमें इतना मकरंद था कि कोई कीट उसमें डूब ही जाए।

आम तौर पर फूल चटख रंग के होते हैं जो पक्षियों, मधुमक्खियों और तितलियों जैसे परागणकर्ताओं को आकर्षित करते हैं। लेकिन इस पौधे के फूल हरे रंग के थे जो पत्तियों के बीच दिखाई ही नहीं पड़ते थे, और ज़मीन से बहुत करीब खिले थे। कोज़ियन को लगा कि यह पौधा, गुथरीया कैपेंसिस, पौधों की उस प्रजाति से सम्बंधित होगा जिनका परागण चूहे, हाथीनुमा छछूंदर जैसे छोटे स्तनधारी जीव करते हैं।

इसलिए शुरुआत में उन्होंने कैमरे से रिकार्डिंग सिर्फ रात में की। लेकिन जब पांच दिन तक कैमरे की पकड़ में वह परागणकर्ता नहीं आ सका तो उन्होंने कैमरे की गति-संवेदनशीलता सेटिंग्स बदलकर पूरे 24 घंटों की रिकॉर्डिंग करना शुरू कर दिया।

ऐसा करने पर उन्हें फूलों पर आती-जाती छिपकली की छवि दिखाई दी। यह ड्रेकेन्सबर्ग में पाई जाने वाली 26 सेंटीमीटर लंबी स्यूडोकॉर्डिलस सबविरिडिस थी। शोधकर्ताओं ने फुटेज में पाया कि मकरंद पीने के लिए ये छिपकलियां फूलों में अपने थूथन को अंदर तक धंसा देती हैं।

वैसे गेको और छिपकलियों की लगभग 40 प्रजातियां देखी गई हैं जो फूलों का मकरंद पीती हैं। लेकिन मकरंद पीने और परागण करने में अंतर है। अक्सर छिपकलियां पूरा फूल ही खा जाती हैं।

इसके बाद शोधकर्ताओं ने कुछ छिपकलियां पकड़ी तो पाया कि छिपकलियों के चिकने थूथन पर गुथरीया पौधे के पराग कण चिपके हुए थे। इसके बाद शोधकर्ताओं ने कुछ पौधों के पास छिपकलियों को जाने से रोका। तो उन्होंने पाया कि जिन पौधों के पास छिपकलियों को नहीं जाने दिया गया था, कुछ हफ्तों के बाद उन पौधों पर अन्य की तुलना में 95 प्रतिशत कम फल आए थे। फल बनने के लिए परागण आवश्यक होता है। फिर, शोधकर्ताओं ने प्रयोगशाला में कुछ नर फूलों के पराग कोशों को साफ किया और उन पर रंगीन पावडर छिड़का, और देखा कि अब भी ये छिपकलियां मादा फूलों के प्रजनन अंग तक रंगीन पावडर ले जाती हैं।

गुथरीया फूल

परागण विशेषज्ञ आज भी यह समझने में लगे हैं कि छिपकलियों को इन फूलों की ओर क्या चीज़ आकर्षित करती है और सरिसृपों द्वारा परागण किन परिस्थितियों में विकसित होता है और यह कितना महत्व रखता है। कारण यह है कि छिपकली द्वारा परागण की प्रक्रिया कठिन पर्यावरणों में ही विकसित होती है।

गुथरिया अब तक का ज्ञात दूसरा ऐसा पौधा है जो परागणकर्ता के रूप में छिपकली जैसे सरीसृपों का उपयोग करता है। इसके पहले मॉरीशस द्वीप पर पाए जाने वाले ट्रोकेशिया ब्लैकबर्नियाना के बारे में पता चला था। ट्रोकेशिया ब्लैकबर्नियाना का पेड़ औसतन तीन मीटर ऊंचा होता है जिस पर सुर्ख लाल रंग के फूल खिलते है, इस पेड़ का परागण एक गेको द्वारा किया जाता है। यह दिलचस्प है कि ट्रोकेशिया के लाल फूलों का रंग गेको के शरीर के लाल धब्बों से मेल खाता है और गुथरीया के फूलों के नीचे के हिस्से का नारंगी रंग छिपकली के शरीर के नारंगी धब्बों से मेल खाता है। इससे लगता है पौधों के फूल परागणकर्ता के अनुरूप हो गए थे।

ट्रोकेशिया और गुथरीया के बीच सिर्फ यही समानता नहीं है, बल्कि दोनों पौधों के फूल कप के आकार के होते हैं जिनमें पीले-नारंगी रंग का मकरंद होता है। देखा गया है कि ट्रोकेशिया के फूलों का रंगीन मकरंद परागणकर्ता गेको को आकर्षित करता है, इसलिए ऐसा लगता है कि गुथरिया में भी मकरंद का यह रंग पत्थरों के नीचे भी फूलों को खोजने में परागणकर्ता की मदद करता होगा।

बहरहाल, शोधकर्ता इस अनपेक्षित परागणकर्ता की खोज को लेकर काफी उत्साहित हैं।(स्रोत फीचर्स)

नोट: स्रोत में छपे लेखों के विचार लेखकों के हैं। एकलव्य का इनसे सहमत होना आवश्यक नहीं है।
Photo Credit : https://i.guim.co.uk/img/media/1b7f89ad2651ce8e762fa496ebeedd32db21cc4a/0_117_1605_963/master/1605.jpg?width=1200&quality=85&auto=format&fit=max&s=f022a0eee1487b06c6e720df23b6c6b4
https://i.guim.co.uk/img/media/e7046387623f4b3a3d8dbcd6fbeb201884c96723/0_828_3120_3120/master/3120.jpg?width=380&quality=85&auto=format&fit=max&s=9626d1142e87c06c4856356b4f8f86ee

प्रातिक्रिया दे