विश्व एक साथ कई महामारियों से जूझ रहा है

विश्व एड्स दिवस (1 दिसंबर) हमें याद दिलाता है कि वर्तमान में हम ना सिर्फ कोविड-19 बल्कि कई अन्य महामारियों का एक साथ सामना कर रहे हैं। इनमें से एक महामारी एड्स की है जिसने पिछले चालीस सालों में लगभग सवा तीन करोड़ लोगों की जान ली है।

यूएनएड्स के अनुसार, वर्ष 2019 में विश्व में लगभग 3.8 करोड़ लोग एचआईवी से संक्रमित थे और एड्स-सम्बंधी बीमारियों से लगभग 6.9 लाख लोगों की मृत्यु हुई थी। वर्ष 2004 में एड्स से सर्वाधिक मौतें हुई थीं। उसके मुकाबले वर्ष 2019 में एड्स की मृत्यु दर में 60 प्रतिशत की कमी आई थी। लेकिन मुमकिन है कि कोविड-19 के फैलने से इन 15 सालों में एड्स मृत्यु दर में आई यह कमी प्रभावित हो।

कोविड-19 ने एचआईवी संक्रमितों और एड्स कार्यकर्ताओं के लिए कई मुश्किलें खड़ी कर दी हैं। जैसे लॉकडाउन के दौरान लोगों के एचआईवी परीक्षण और उपचार की मुश्किल। कोविड-19 के कारण एचआईवी, टीबी और मलेरिया से प्रभावित लोगों की देखभाल के लिए ज़रूरी संसाधनों-औषधियों की आपूर्ति और उन तक लोगों की पहुंच प्रभावित हुई। इसके अलावा अफीमी दवाइयों की लत, ओवरडोज़ के कारण होने वाली मौतें और एचआईवी जैसी समस्याएं इस दौरान नज़रअंदाज़ रहीं।

कोरोनावायरस का टीका जल्द ही बाज़ार में आने वाला है। उम्मीद है कि यह टीका कम से कम एक महामारी से तो निज़ात दिलाएगा और उन लोगों को राहत पहुंचाएगा जो पहले ही काफी प्रभावित हैं। लेकिन एड्स के इतिहास को देखकर यह उम्मीद पूरी होती तो नहीं लगती।

पिछले 25 वर्षों से एचआईवी के लिए प्रभावी एंटीरेट्रोवायरल दवाएं मौजूद हैं। फिर भी हर साल एड्स से लाखों लोग मारे जाते हैं, इन मरने वालों में ज़्यादातर अश्वेत होते हैं। ऐसा क्यों है? और इस अनुभव के आधार पर कोरोनावायरस के टीके के बारे में क्या अंदाज़ा मिलता है?

अब तक एचआईवी का कोई टीका तो नहीं बन सका है। लेकिन एचआईवी के साथ जी रहे लोग एंटीरेट्रोवायरल उपचार (ART) और एचआईवी के जोखिम वाले लोग सुरक्षा के लिए प्री-एक्सपोज़र प्रोफायलैक्सिस (PrEP) लेते हैं, जो कुछ हद तक टीकों का काम कर देते हैं। ये उपाय ना केवल एचआईवी जोखिम वाले या एचआईवी संक्रमित लोगों के लिए मददगार हैं बल्कि ये उपाय अन्य लोगों में एचआईवी के प्रसार पर भी अंकुश लगाते हैं।

इसी तरह कुछ अन्य टीकों जैसे खसरा, इन्फ्लूएंज़ा (या संभवत: कोविड-19) का टीकाकरण ना केवल टीकाकृत व्यक्ति को संक्रमण से सुरक्षित रखता है बल्कि उनसे होने वाले रोगजनक के प्रसार को थाम कर आसपास के लोगों भी सुरक्षित करता है।

लेकिन वास्तव में स्थिति इसके उलट भी बनती है। जब औषधियों-टीकों से संरक्षित लोगों में किसी वायरस का प्रसार कम हो जाता है और भेदभाव पूर्ण नीति के कारण इन टीकों-औषधियों से कुछ खास वर्ग, नस्ल के लोग वंचित रह जाते हैं तो नतीजतन इन वंचित लोगों में वायरस संक्रमण का जोखिम और भी बढ़ जाता है। इस तरह, पहले से मौजूद असमानता की खाई और गहरी हो जाती है। एड्स के मामले में ऐसा ही हुआ था; एंटीरेट्रोवायरल उपचार के उपलब्ध हो जाने के बाद भी एड्स की बीमारी कुछ चुनिंदा वर्ग/नस्ल की बनकर रह गई, और असमानता की यह खाई और भी चौड़ी हो गई।

कोरोनावायरस के संभावित टीकों के समानतापूर्ण वितरण के अभाव में हाशियाकृत लोगों में कोरोनोवायरस का संक्रमण फैलता रहेगा, जैसा कि अमेरिका में अश्वेत लोगों में एचआईवी का संक्रमण अत्यधिक है।

वैसे तो एड्स वायरस और कोविड-19 वायरस प्रसार और संक्रमण की दृष्टि से बहुत भिन्न हैं, लेकिन ये दोनों ही एक ही तरह की आबादी को प्रभावित करते हैं, खासकर बेघर लोगों को। अश्वेत अमेरिकी आबादी के लगभग आधे से दो तिहाई लोग मजबूरन बेघर हैं। बेघर लोगों को अपराधी की तरह देखा जाता है जो उन्हें गरीबी, उत्पीड़न, यौन शोषण, स्वास्थ्य देखभाल की कमी, औपचारिक अर्थव्यवस्था से बेदखली, कारावास और विभिन्न अन्य बीमारियों की ओर धकेलता है जो एचआईवी और एड्स के जोखिम को बढ़ाती हैं। बेघर होना स्वास्थ्य सुविधाओं तक पहुंच भले ही अंसभव ना करे लेकिन मुश्किल ज़रूर कर देता है।

एक रिपोर्ट के अनुसार 2016 के डैटा के अनुसार अमरीका में लगभग 37 लाख लोग घरों से निकाल दिए गए थे, खासकर अश्वेत और हिस्पैनिक किराएदार। उसके बाद से यूएस में आवास का संकट और विकट हुआ है तथा बेघरों की संख्या बहुत बढ़ी है। यह ज़रूरी नहीं कि बेघर लोग सड़कों पर ही रहें। वे रात गुज़ारने भर की जगह तलाशते हैं, आश्रय स्थलों में रहते हैं, कार में या बाहर सोते हैं, या दोस्तों या परिवार के साथ रहने लगते हैं। जिन लोगों के साथ वे रहने लगते हैं उनमें से अधिकतर लोग उच्च जोखिम वाले काम करते हैं इसलिए सभी में संक्रमण फैलने के आसार बढ़ जाते हैं।

बेघर किए जाने के कारण कोविड-19 परीक्षण और चिकित्सकीय देखभाल मिलने की संभावना भी कम हो जाती है। और यदि कोरोनोवायरस के टीकों की एक से अधिक खुराक देने की ज़रूरत होगी, तो समस्या और भी गंभीर हो जाएगी। क्योंकि दर-दर भटकने को मजबूर लोग टीकों की एक से अधिक खुराक कैसे नियमित रूप से ले पाएंगे? यही समस्या एचआईवी के साथ भी थी। नियमित चिकित्सा लाभ लेने के लिए एक स्थिर ठिकाना तो चाहिए ही।

इसलिए हम एड्स महामारी की इन गलतियों से सबक लेते हुए, एड्स और उसके साथ-साथ कोविड-19 महामारी को भी समाप्त करने के प्रयास तो कर ही सकते हैं।(स्रोत फीचर्स)

नोट: स्रोत में छपे लेखों के विचार लेखकों के हैं। एकलव्य का इनसे सहमत होना आवश्यक नहीं है।
Photo Credit : https://akm-img-a-in.tosshub.com/sites/btmt/images/stories/1280px_aids_day_660_011220114228.jpg?size=1200:675

प्रातिक्रिया दे