कोविड-19 से निपटने में इबोला अनुभव से सीख – भारत डोगरा

जिस समय सम्पूर्ण विश्व का ध्यान कोविड-19 से लोगों को बचाने पर केंद्रित है, उस समय पश्चिमी अफ्रीका में वर्ष 2014-15 में उभरे इबोला संक्रमण प्रकोप के समय समाधान के लिए उठाए गए कदमों को याद कर उनसे महत्त्वपूर्ण सबक लेने की आवश्यकता है।

उस समय स्वास्थ्य व्यवस्था के केंद्र में इबोला प्रकोप होने के कारण अन्य बीमारियों की उपेक्षा हुई थी व उसके कारण होने वाली मौतों की संख्या में अच्छा-खासा इजाफा हो गया था और यह आंकड़ा इबोला सम्बंधी मौतों से ज़्यादा था। अत: स्वास्थ्य व्यवस्था के प्रयासों को इबोला पर आवश्यकता से अधिक केंद्रित करने पर प्रश्न चिंह लग गया था। इस सबक को याद करने की ज़रूरत है क्योंकि कई देशों की पहले से कमज़ोर स्वास्थ्य व्यवस्था को कोविड-19 पर ही केंद्रित किया जा रहा है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इबोला अनुभवों को साझा करते हुए 30 मार्च 2020 को अपने बयान में कहा कि जब स्वास्थ्य व्यवस्थाओं पर बोझ बढ़ता है तो वैक्सीन से रोकी जा सकने वाली एवं अन्य उपचार योग्य बीमारियों से होने वाली मौतों का आंकड़ा अत्यधिक बढ़ता है। वर्ष 2014-15 में इबोला प्रकोप के कारण स्वास्थ्य व्यवस्थाएं बहुत दबाव में आ गर्इं थीं और इस दौरान खसरा, मलेरिया, एड्स और तपेदिक से होने वाली मौतों का आंकड़ा बहुत तेज़ी से बढ़ गया था और इन कारणों से जो अतिरिक्त मौतें हुर्इं वे इबोला के कारण हुर्इं मौतों से अधिक थी।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने जिन अध्ययनों का हवाला दिया है उनमें जे. डब्ल्यू एल्सटॉन और उनके द्वारा किया अध्ययन प्रमुख है। 2017 के दी हैल्थ इम्पैक्ट्स ऑफ 2014-15 इबोला आऊटब्र शीर्षक से प्रकाशित अध्ययन के अनुसार इबोला प्रकोप का प्रभाव गहरा और बहुआयामी था। बढ़ते दबाव के कारण स्वास्थ्य व्यवस्था बुरी तरह चरमरा गई थी, जिसका प्रभाव स्वास्थ्यकर्मियों की मौतों, उपलब्ध संसाधनों को सिर्फ एक ओर मोड़ देने और कुछ स्वास्थ्य सेवाओं को बंद कर देने में स्पष्ट दिखाई पड़ रहा था।

इबोला प्रभावित क्षेत्रों में मातृ प्रसव देखभाल में 80 प्रतिशत की कमी आ गई थी और छोटे बच्चों की मलेरिया की स्थिति में संस्थागत देखभाल में 40 प्रतिशत तक की कमी आई थी। टीकाकरण कार्यक्रम बुरी तरह प्रभावित हुए थे और बाल सुरक्षा में काफी कमी आई थी। रोगियों की संख्या में वृद्धि और मृत्यु दर बढ़ गई थी और औसत आयु में काफी कमी आई। इस अध्ययन में यह भी कहा गया था कि लोगों को शीघ्रता से ज़रूरी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए एवं स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को पुनस्र्थापित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समर्थन की आवश्यकता थी।

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जिस दूसरे अध्ययन का ज़िक्र किया गया वह ए. एस. पार्पिया और उनके साथियों का वर्ष 2016 में इफेक्ट ऑफ रिस्पांस टू 2014-15 इबोला आऊटब्रेक ऑन डेथ्स फ्रॉम मलेरिया, एचआईवीएड्स एंड ट्यूबरोक्लोसिस: वेस्ट अफ्रीका शीर्षक से प्रकाशित अध्ययन था। इस अध्ययन के अनुसार पश्चिमी अफ्रीका में वर्ष 2014-15 में इबोला से निबटने के लिए स्वास्थ्य व्यवस्थाओं पर इतना बोझ डाल दिया गया कि गुयाना, लाइबेरिया और सिएरा लियोन में मलेरिया, एचआईवी/एड्स और टीबी जैसी गंभीर बीमारियों के निदान एवं उपचार सम्बंधी स्वास्थ्य सेवाओं में बहुत कमी आ गई थी।

इस अध्ययन ने पाया था कि इबोला प्रकोप के दौरान स्वास्थ्य देखभाल में 50 प्रतिशत की कमी के कारण इन तीन देशों में मलेरिया, एचआईवी/एड्स व तपेदिक से होने वाली मौतों की संख्या मे बहुत वृद्धि हुई।

लैंसेट इन्फेक्शियस डीसीज़ में प्रकाशित मैथ्यू वैक्समेन एवं साथियों के अध्ययन में बताया गया है कि जो मरीज़ इबोला संक्रमण से प्रभावित नहीं थे पर तीन इबोला उपचार इकाइयों में दाखिल किए गए थे उनकी मृत्यु दर 8.1 प्रतिशत यानी बहुत अधिक पाई गई।

इस अध्ययन पर अपनी टिप्पणी देते हुए रोबर्ट कोलेबुंडर्स और उनके साथियों ने कहा कि उनके द्वारा किए गए शोध से भी यही सत्यापित हुआ है कि गुयाना में इबोला उपचार इकाई में भर्ती गैर इबोला संक्रमित मरीज़ों में 6.4 प्रतिशत की उच्च मृत्यु दर पाई गई थी। उन्होंने इसके लिए ज़िम्मेदार कई कठिनाइयों की ओर ध्यान दिलाया। किन मरीज़ों में इबोला संक्रमण का प्रभाव नहीं है यह परीक्षण करने में बहुत लंबा समय लगा और मरीज़ों को बिना उपचार के लंबे वक्त तक रहना पड़ा। इस दौरान इबोला के प्रकोप के चलते स्वास्थ्य व्यवस्थाओं पर बढ़ते बोझ के कारण कई सामान्य चिकित्सा सेवाएं रोक दी गई जिसके चलते मरीज़ों को दूसरी जगहों पर स्थानांतरित करना भी असंभव हो गया।

कोलेबुंडर्स और उनके साथियों ने लैंसेट इन्फेक्शियस डीसीज़ेस में प्रकाशित अध्ययन में सिफारिश की थी कि इबोला प्रकोप के दौरान अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रसित (इबोला संक्रमित मरीज़ों के अतिरिक्त) मरीज़ों की देखभाल के लिए समुचित मानदंडों के अनुसार स्वास्थ्य सेवाएं सुनिश्चित की जानी चाहिए जिससे इबोला ट्रीटमेंट सेंटर से मरीज़ों को स्थानांतरित करने की आवश्यकता पड़ने पर उनके लिए समुचित देखभाल की व्यवस्था संभव हो सके।

इस प्रकार विभिन्न अध्ययनों से पता चला है कि इबोला प्रकोप के दौरान एक ओर बहुत से व्यक्ति गैर-इबोला गंभीर रोगों की वजह से मौत के मुंह में चले गए क्योंकि उन्हें आधुनिक या औपचारिक स्वास्थ्य देखभाल उपलब्ध नहीं हो सकी। दूसरी ओर, बहुत से गैर-इबोला संक्रमित मरीज़ इबोला उपचार केंद्रों में पंहुच भी गए तो उन्हें वहां कई कारणों से समुचित स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध नहीं हुर्इं जिसके कारण ऐसे मरीज़ों की मृत्यु दर में अनावश्यक वृद्धि हुई।

वर्तमान कोविड-19 के सकंट के समय विभिन्न देश तपेदिक, कैंसर, ह्मदय रोग जैसी गंभीर बीमारियों के मरीज़ों और विभिन्न चोटों, मानसिक रोगियों और प्रसव सम्बंधी आपात सेवाओं की ज़रूरत को सामान्य समय की तरह पूरा करने में असमर्थ हैं। ज़रूरी नियमित दवाइयों की अनुपलब्धता भी एक गंभीर संकट है जो बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है। अत: इन चुनौतियां से लड़ने के लिए शीघ्र ही उचित रणनीति व कदमों की आवश्यकता है।(स्रोत फीचर्स)

नोट: स्रोत में छपे लेखों के विचार लेखकों के हैं। एकलव्य का इनसे सहमत होना आवश्यक नहीं है।
Photo Credit : https://i.guim.co.uk/img/media/767de2cc65170b025e5625f578955fc0b050d93a/0_132_3743_2247/master/3743.jpg?width=620&quality=85&auto=format&fit=max&s=4e84124899858b5fbfc7c5f4019d1e58

प्रातिक्रिया दे