पृथ्वी के नीचे मिला नया सूक्ष्मजीव संसार

नेचर पत्रिका में प्रकाशित शोध के अनुसार हाल ही में शोधकर्ताओं को हिंद महासागर के नीचे, पृथ्वी की भू-पर्पटी की सबसे निचली परतों में सूक्ष्मजीवों का एक नया संसार मिला है।

वुड्स होल ओशिएनोग्राफी इंस्टिट्यूट की समुद्री सूक्ष्मजीव विज्ञानी वर्जीनिया एजकॉम्ब और उनके दल को समुद्र के नीचे मौजूद पर्वत – अटलांटिस बैंक – की चट्टानों पर बैक्टीरिया, कवक और आर्किया की कई प्रजातियां मिलीं हैं। ये सूक्ष्मजीव पृथ्वी की सतह के नीचे सूक्ष्म दरारों और अल्प-पोषण की परिस्थितियों के लिए अनुकूलित हैं। इन गहराइयों में ये अपना भोजन ऐसे अमीनो एसिड और अन्य कार्बनिक रसायनों से प्राप्त करते हैं जो समुद्री धाराओं के साथ इतनी गहराई में पहुंच जाते हैं।

वैसे काफी पहले तक इन कठिन परिस्थितियों में जीवित रहने वाले सूक्ष्मजीवों को जीवन का ‘इन्तहा’ रूप माना जाता था, लेकिन पिछले कुछ दशकों का अनुसंधान बताता है कि पृथ्वी पर मौजूद सूक्ष्मजीवों में से लगभग 70 प्रतिशत इसी तरह की कठिन परिस्थितियों में जीवित रहते हैं। कई अन्य अध्ययन बताते हैं कि ऐसे स्थान, जो लंबे समय तक जीवन के अनुकूल नहीं माने जाते थे, उन स्थानों पर भी प्रचुर मात्रा में जीवन मौजूद है। जैसे महासागरों के नीचे गहरी तलछट में, अंटार्कटिका के ठंडे रेगिस्तान में और ऊपरी वायुमंडल के समताप मंडल में भी।

इन स्थानों पर पाए जाने वाले सूक्ष्मजीव विषम परिस्थितियों की चुनौतियों से निपटने के लिए विभिन्न तरह से विकसित हुए हैं। जैसे कुछ सूक्ष्मजीव धातुओं से सांस ले सकते हैं (यहां तक कि युरेनियम जैसी रेडियोधर्मी धातुओं से भी), कुछ सूक्ष्मजीव हवा में अत्यल्प गैसों से पोषण लेते हैं और दलदली गहरे समुद्र तल में दबे कुछ सूक्ष्मजीव तो इतनी धीमी गति से जीवनयापन करते हैं कि वे सैकड़ों-हज़ारों साल तक जीवित रह पाते हैं; इस दौरान वे बहुत कम खाते हैं और कम प्रजनन करते हैं।

चूंकि इन सूक्ष्मजीवों को प्रयोगशाला में कल्चर कर पाना संभव नहीं था इसलिए इनमें से अधिकांश सूक्ष्मजीवों का अध्ययन नहीं किया जा सकता था। इसके अलावा कई सूक्ष्मजीव कृत्रिम परिस्थितियों में प्राकृतिक परिस्थितियों से भिन्न व्यवहार करते हैं इसलिए उनके जीवन सम्बंधी रणनीतियों का अध्ययन करना मुश्किल रहा है। लेकिन मेटाजीनोमिक तकनीक से सूक्ष्मजीवों की जीन-अभिव्यक्ति को ट्रैक करने में मदद मिली है।

इन तकनीक की मदद से प्रोटीन, डीएनए की मरम्मत के लिए कम-ऊर्जा तकनीकों और ऊर्जा-कुशल चयापचय रणनीति के लिए ज़िम्मेदार जीन्स की पहचान की गई है। इसके अलावा इनकी मदद से उन जीन्स का पता भी लगाया गया है जो बैक्टीरिया को कार्बन मोनोऑक्साइड और हाइड्रोजन जैसी अत्यल्प गैसों पर जीवित रहने के लिए तैयार करते हैं।

ओरेगन स्टेट युनिवर्सिटी के माइक्रोबियल इकोलॉजिस्ट रिक कोलवेल बताते हैं कि इस अध्ययन के नतीजे इस बारे में हमारी समझ को बढ़ाते हैं कि चट्टानों की दरारों में सूक्ष्मजीव कैसे जीवित रहते हैं। इस दिशा में हमें और प्रमाण मिल रहे हैं कि ये सूक्ष्मजीव जिन चीजों पर निर्वाह करते हैं (जैसे ऊर्जा के रुाोत के रूप में हाइड्रोजन), वे जीवन को एक अलग ही आयाम प्रदान करते हैं। (स्रोत फीचर्स)

नोट: स्रोत में छपे लेखों के विचार लेखकों के हैं। एकलव्य का इनसे सहमत होना आवश्यक नहीं है।
Photo Credit : https://i.guim.co.uk/img/media/945bcd83e68b14d90427edb0f6894fee33b277d5/0_0_1600_900/master/1600.jpg?width=620&quality=85&auto=format&fit=max&s=08e852c40f76af1932d537d588970979

प्रातिक्रिया दे