एक बदनाम दवा की नई संभावनाएं

थेलिडोमाइड 195060 के दशक में बहुत बदनाम हुई थी और कई चिकित्सकीय मुकदमों का सबब बनी थी। यह दवा गर्भावस्था के दौरान होने वाली तकलीफों के लिए दी जाती थी किंतु इसके सेवन के बाद जो बच्चे पैदा हुए थे उनमें हाथपैरों का विकास ठीक से नहीं हुआ था और कई मामलों में तो भुजाविहीन बच्चों के जन्म भी हुए थे। मगर अब वैज्ञानिकों को लग रहा है कि थेलिडोमाइड दवाइयों की दुनिया में एक नई अवधारणा को जन्म दे सकती है।

पिछले कुछ वर्षों में वैज्ञानिकों ने पाया है कि थेलिडोमाइड रक्त कैंसर मल्टीपल मायलोमा के खिलाफ काफी कारगर है। यह दवा अस्थि मज्जा में इस कैंसर की जड़ों को ही नष्ट कर देती है। हालांकि इसके प्रभाव की बात कई सालों से पता रही है किंतु यह पता नहीं चल पाया था कि शरीर में इसकी क्रिया कैसे होती है।

अब नए अनुसंधान से थेलिडोमाइड की क्रियाविधि का खुलासा होने के साथ ही वैज्ञानिकों को लग रहा है कि यह क्रियाविधि कई अन्य कैंसरों के अलावा अल्ज़ाइमर और पार्किंसन जैसे रोगों में काम कर सकती है।

दरअसल, थेलिडोमाइड की क्रियाविधि इस बात पर निर्भर है कि यह कोशिका के कचरानिपटान तंत्र को प्रभावित करती है। 2010 में शोधकर्ताओं ने पता लगाया था कि चूहों में थेलिडोमाइड एक ट्यूमर पैदा करने वाले प्रोटीन से जुड़ जाती है। इस जुड़ाव का परिणाम यह होता है कि कोशिका में उस अणु को कचरे के रूप में चिंहित कर दिया जाता है, जिसे हटाया जाना है।

इस मामले में विडंबना यह है कि थेलिडोमाइड इसी क्रियाविधि का इस्तेमाल करके भ्रूण में भुजाओं के विकास से सम्बंधित प्रोटीन से भी जुड़ जाती है और उसे भी कचरा घोषित करवा देती है। इसकी वजह से वह प्रोटीन भ्रूण के विकास में अपनी सामान्य भूमिका नहीं निभा पाता और भ्रूण के हाथपैरों का विकास बाधित होता है।

मगर थेलिडोमाइड की इस भूमिका के आधार पर उपचार की एक नई अवधारणा उभरी है प्रोटीनविघटन उपचार। इसका मतलब है कि आप उन प्रोटीन्स के सफाए का लक्ष्य रखें जो शरीर में विकार/रोग उत्पन्न करते हैं। हालांकि इसके सम्बंध में प्रयोग कैंसर से शुरू हुए हैं किंतु उम्मीद है कि अल्ज़ाइमर व पार्किंसन जैसे अन्य रोगों के संदर्भ में भी ऐसे प्रोटीन पहचाने जा सकेंगे। प्रोटीनविघटन उपचार की संभावनाओं को देखते हुए अचानक कई कंपनियां इस क्षेत्र में शोध कार्य करने लगी हैं। (स्रोत फीचर्स)

नोट: स्रोत में छपे लेखों के विचार लेखकों के हैं। एकलव्य का इनसे सहमत होना आवश्यक नहीं है।

फोटो क्रेडिट : Pure Chemicals

प्रातिक्रिया दे