बैक्टीरिया संक्रमित कीट सर्दियों में ज़्यादा सक्रिय रहते हैं

यूएस के जंगलों में किलनियों (टिक) के माध्यम से लाइम रोग फैलने का खतरा होता है। इस रोग के डर से कई लोग यह सोचकर सर्दियों तक अपनी जंगल यात्राएं टाल देते हैं कि सर्दियों में किलनियां गायब हो जाएंगी। अब तक लोगों को यही लगता था, लेकिन हाल ही में सोसाइटी ऑफ इंटीग्रेटिव एंड कम्पेरेटिव बायोलॉजी की बैठक में शोधकर्ताओं ने बताया है कि लाइम रोग फैलाने वाले सूक्ष्मजीवों से संक्रमित किलनियां जाड़ों में भी सक्रिय रहती हैं और रोग फैला सकती हैं। ऐसा लगता है कि इनकी सक्रियता में वृद्धि जलवायु परिवर्तन के चलते जाड़ों के घटते-बढ़ते तापमान के कारण आई है।

यूएस में, हर साल लगभग पौने पांच लाख लोग इस रोग की चपेट में आते हैं और पिछले 20 वर्षों में मामले तीन गुना बढ़े हैं। वैसे तो बोरेलिया बर्गडॉर्फेरी बैक्टीरिया जनित यह रोग फ्लू की तरह होता है, जिसमें त्वचा पर आंखनुमा (बुल-आई) लाल चकत्ते पड़ जाते हैं। लेकिन कुछ मामलों में यह मस्तिष्क, तंत्रिकाओं, हृदय और जोड़ों को भी प्रभावित करता है, जिससे गठिया या तंत्रिका क्षति जैसी समस्याएं होती है।

किलनियों और किलनी वाहित रोगों से निपटने के तमाम प्रयासों के बावजूद इसमें कमी नहीं आई है। डलहौज़ी विश्वविद्यालय की इको-इम्यूनोलॉजिस्ट लौरा फर्ग्यूसन ने इस पर ध्यान दिया।

तीन सर्दियों तक, फर्ग्यूसन और उनके साथियों ने जंगल से 600 काली टांगों वाली किलनियां (Ixodes scapularis) और उसकी सम्बंधी पश्चिमी काली टांगों वाली किलनियां (I. pacificus) पकड़ीं। हरेक किलनी को एक-एक शीशी में रखा। शीशियों पर ढक्कन लगे थे और पेंदे में पत्तियां बिछी थीं। इन शीशियों को सर्दियों में बाहर छोड़ दिया, जहां पर तापमान -18 डिग्री सेल्सियस से 20 डिग्री सेल्सियस तक रहा। चार महीनों बाद उन्होंने देखा कि इनमें से कौन-सी किलनियां जीवित बचीं और इनमें से कौन-सी किलनियां बी. बर्गडोर्फेरी से संक्रमित हैं। उन्होंने पाया कि लगभग 79 प्रतिशत संक्रमित किलनियां ठंड में जीवित बच गईं थीं, जबकि केवल 50 प्रतिशत असंक्रमित किलनियां जीवित बची थीं। चूंकि सर्दियों में संक्रमित किलनियों के बचने की दर काफी अधिक रही, इसलिए आने वाले वसंत के मौसम में लाइम रोग अधिक फैलने की संभावना लगती है।

इसके बाद शोधकर्ता देखना चाहती थीं कि सर्दियों के दौरान तापमान में घट-बढ़, जैसे बे-मौसम का गर्म दिन और अचानक आई शीत लहर, किलनियों को किस तरह प्रभावित करती है। यह देखने के लिए उन्होंने अपने अध्ययन में संक्रमित और असंक्रमित किलनियों को तीन अलग-अलग परिस्थितियों में रखा: एकदम ठंडे तापमान (जमाव बिंदु) पर, 3 डिग्री सेल्सियस तापमान पर और घटते-बढ़ते तापमान पर (जैसा कि जलवायु परिवर्तन के कारण होने की संभावना जताई गई है)। किलनियों की गतिविधि की निगरानी के लिए एक इंफ्रारेड प्रकाश पुंज की व्यवस्था थी; यदि किलनियां जागेंगी और शीशी से बाहर निकलने की कोशिश करेंगी तो वे इस इंफ्रारेड पुंज को पार करेंगी और पता चल जाएगा।

अध्ययन में पाया गया कि घटते-बढ़ते तापमान में संक्रमित किलनियां सबसे अधिक सक्रिय थीं। वे सप्ताह में लगभग 4 दिन जागीं बनिस्बत असंक्रमित या स्थिर तापमान पर रखी गईं किलनियों के जो सप्ताह में 1 या 2 दिन ही जागीं। इसके अलावा, संक्रमित किलनियां शीत लहर के प्रकोप के बाद असंक्रमित किलनियों की तुलना में अधिक सक्रिय देखी गईं। इससे लगता है कि बी. बोरेलिया बैक्टीरिया किलनियों को अधिक सक्रिय और काटने के लिए आतुर करता है। सर्दियों का मौसम संक्रमित किलनियों को संक्रमण को फैलाने में मदद करता है।

आम तौर पर ऐसा माना जाता है कि जब अधिक ठंड पड़ती है तो कुछ नहीं होता, सब निष्क्रिय से रहते हैं। लेकिन इस अध्ययन से ठंड में भी रोग संचरण की संभावना लगती है। बहरहाल इस तरह के और अध्ययन करने की ज़रूरत है ताकि यह पता लगाया जा सके कि ऐसे मौसम रोग संचरण पर क्या असर डालते हैं। (स्रोत फीचर्स)

नोट: स्रोत में छपे लेखों के विचार लेखकों के हैं। एकलव्य का इनसे सहमत होना आवश्यक नहीं है।
Photo Credit : https://www.science.org/do/10.1126/science.acz9985/abs/_20220107_on_weather-and-disease-spread_alamy2c51e07.jpg

प्रातिक्रिया दे