छोटा-सा बाल बना दर्दनाक

पैर में कांटा चुभने पर दर्द का अनुभव तो कमोबेश सभी ने किया होगा लेकिन क्या छोटा-सा बाल भी दर्द का कारण बन सकता है?

मानव शरीर पर बाल हर जगह होते हैं, लेकिन ब्राज़ील में एक व्यक्ति के लिए एक बाल परेशानी का कारण बन गया। वास्तव में बाल का एक टुकड़ा उसके पैर की त्वचा के अंदर घुस गया। ऐसा बहुत कम देखा गया है और इस स्थिति को ‘हेयर स्प्लिन्टर’ कहा जाता है। एक मायने वह बाल उसके लिए फांस बन गया।

दी जर्नल ऑफ इमरजेंसी मेडिसिन में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार एक 35 वर्षीय व्यक्ति को दाहिनी एड़ी में अकारण दर्द होने लगा। दर्द बढ़ने पर उसे आपातकालीन कक्ष में ले जाया गया।

गौरतलब है कि इससे पहले उसे कभी भी पैर या टखने में चोट नहीं लगी थी। शुरुआती जांच में डॉक्टरों को भी दर्द की वजह समझ नहीं आई और न ही किसी प्रकार की चोट नज़र आई। डॉक्टरों ने उसे पहले पंजे के बल और फिर एड़ी के बल चलने को कहा तो उसने दार्इं एड़ी में दर्द महसूस किया।

साओ पौलो विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के अनुसार एड़ी को करीब से देखने पर बाल का एक किनारा दिखाई दिया। लेंस से जांच करने पर मालूम चला कि एक छोटा-सा बाल एड़ी की त्वचा को भेदते हुए अंदर घुस गया है। चिमटी की मदद से जो बाल निकाला गया वह 1 से.मी. लंबा था। बाल निकल जाने के बाद व्यक्ति को तुरंत राहत महसूस हुई।

दरअसल उस व्यक्ति को जो तकलीफ हुई थी वह त्वचीय रोम प्रवासन की वजह से हुई थी। इसमें बाल या उसका टुकड़ा त्वचा की सतह के नीचे घुस जाता है। 2016 में मेडिकल जर्नल आर्मड फोर्सेस इंडिया में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार पिछले 60 वर्षों में ऐसे मात्र 26 मामले रिकॉर्ड हुए हैं।

एक बार त्वचा में घुसने के बाद, यह बाल रोगी की हलचल से रेंगते हुए और अंदर घुसता चला जाता है। यह रेंगने वाला आकार हुकवर्म के कारण होने वाली त्वचा की समस्या त्वचीय लार्वा प्रवासन से ग्रस्त लागों में पाए जाने वाले चकत्ते के जैसा दिखता है। लेकिन यह लाल और उभरा हुआ नहीं होता बल्कि त्वचा के नीचे काले, धागे जैसा दिखाई देता है। (स्रोत फीचर्स)

नोट: स्रोत में छपे लेखों के विचार लेखकों के हैं। एकलव्य का इनसे सहमत होना आवश्यक नहीं है।
Photo Credit :  https://img.purch.com/h/1400/aHR0cDovL3d3dy5saXZlc2NpZW5jZS5jb20vaW1hZ2VzL2kvMDAwLzEwNi8zNjgvb3JpZ2luYWwvaGFpci1zcGxpbnRlci0zLkpQRw==

प्रातिक्रिया दे