इस वर्ष के इगनोबल पुरस्कार

विभिन्न वैज्ञानिक क्षेत्रों में हर साल इगनोबल पुरस्कार दिए जाते हैं। इगनोबल पुरस्कार उन शोध या अध्ययन को दिए जाते हैं जो सुनने में थोड़े हास्यापद लगते हैं किंतु उतने ही महत्वपूर्ण होते हैं और इन्हें उतनी ही संजीदगी से किया जाता है।

इन पुरस्कार की शुरुआत एनल्स ऑफ इमप्रॉबेबल रिसर्च पत्रिका द्वारा की गई थी। हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी 10 क्षेत्रों में इगनोबल पुरस्कार दिए गए। वैसे इस वर्ष के पुरस्कार की थीम दी हार्ट थी किंतु अधिकांश पुरस्कार शरीर के कम शायराना अंगों पर शोध या अध्ययन के लिए दिए गए।

इस वर्ष चिकित्सा में पुरस्कार डॉक्टर की उस जोड़ी को दिया गया जिन्होंने साल 2016 में इस सवाल पर अनुसंधान किया था कि क्या रोलर कोस्टर की सवारी करने से किडनी स्टोन (पथरी) से निजात मिल सकती है। उन्होंने किडनी के त्रिआयामी मॉडल लिए और उन्हें डिस्नी के रोलर कोस्टर झूले की 20 सवारियां करवार्इं। उन्होंने पाया कि झूले के पिछले हिस्से में बैठने पर 64 प्रतिशत संभावना होती है कि स्टोन निकल जाए। जबकि आगे की सीट पर सवारी करने पर यह संभावना 17 प्रतिशत ही रहती है। तो सवारी का मज़ा भी और इलाज भी।

रिप्रोडक्टिव मेडिसिन में शोधकर्ताओं की एक तिकड़ी को यह पुरस्कार दिया गया है। उन्होंने 4 दशक पहले उनके ही द्वारा इजाद तकनीक से पुरुषों में रात के समय शिश्न में कितना इरेक्शन होता है का पता लगाया। उनकी यह तकनीक 100 प्रतिशत सटीक है।

चिकित्सा शिक्षा के लिए जापान के अकीरा होरिउची को पुरस्कार दिया गया। उन्होंने यह पता किया कि बैठेबैठे खुद की कोलानोस्कोपी कितनी सहजता और दक्षता से की जा सकती है। खुद पर प्रयोग करके उन्होंने पाया कि इसमें ज़्यादा परेशानी महसूस नहीं होती।

साहित्य का इगनोबल पुरस्कार उस टीम को मिला है जिन्होंने अपने अध्ययन में यह दर्शाया कि जटिल उत्पाद या मशीन का उपयोग करने वाले अधिकतर लोग उसका मैनुएल नहीं पढ़ते।

ड्रायविंग में टक्कर के समय बात नोकझोंक या गालीगलौज तक पहुंच जाती है। ऐसा कितनी बार होता है, किन कारणों से हाता है और इसके प्रभाव को समझने के लिए शांति का इगनोबल पुरस्कार दिया गया।

अर्थ शास्त्र का पुरस्कार उस अध्ययन के लिए मिला जिसमें पता किया गया कि परेशान करने वाले बॉस के पुतले पर सुइयां चुभोने से लोग तनावमुक्त महसूस करते हैं या नहीं।

रसायन के लिए पुरस्कार उन शोधकर्ताओं को मिला जिन्होंने बताया कि थूक से चीज़ें चमकाने पर ज़्यादा चमकेंगी। उन्होंने 1800 साल पुरानी मूर्तियों को थूक और अलगअलग एल्कोहल क्लीनर से साफ किया। थूक की सफाई बेहतर थी।

समारोह में पुरस्कार विजेताओं को आभार भाषण में सिर्फ 60 सेकंड बोलने की इज़ाजत थी। इससे लंबा होता तो वहां बैठी एक बच्ची कहने लगती, कृपया बस करें, मैं बोर हो रही हूं।

समारोह के अंत में दी ब्रोकन हार्ट ऑपेरा प्रस्तुत किया गया जिसके दौरान बच्चे मशीनी दिल बना रहे थे जिसे ऑपेरा के अंत में उन्होंने तोड़ दिया। और फिर जैसे ही हाउ केन यू मेन्ड ए ब्राकन हार्ट (तुम टूटा हुआ दिल कैसे जोड़ सकते हो) शुरु हुआ बच्चों ने उसे टूटे दिल को फिर जोड़ना शुरू कर दिया। (स्रोत फीचर्स)

नोट: स्रोत में छपे लेखों के विचार लेखकों के हैं। एकलव्य का इनसे सहमत होना आवश्यक नहीं है।
Photo Credit : https://www.sciencemag.org/sites/default/files/styles/inline__450w__no_aspect/public/ig-ceremony_16x9.jpg?itok=KoQxZ_nv

प्रातिक्रिया दे