लंदन के सीवेज में पोलियोवायरस मिलने से खलबली

लंदन में पोलियोवायरस के प्रमाण मिलने से यू.के. के जन स्वास्थ्य अधिकारियों के बीच खलबली मच गई है। यू.के. में पोलियो फिलहाल एक दुर्लभ बीमारी है लेकिन नागरिकों को सतर्क रहने के साथ पूर्ण टीकाकरण का सुझाव दिया गया है। अभी तक वायरस के स्रोत के बारे में तो कोई जानकारी नहीं है लेकिन संभावना है कि यह वायरस किसी ऐसे बाहरी व्यक्ति से यहां आया है जिसने हाल ही में ओरल पोलियो टीका (ओपीवी) लिया था। गौरतलब है कि ओपीवी में जीवित लेकिन कमज़ोर वायरस का उपयोग किया जाता है जिसका उपयोग अब यू.के. में नहीं किया जाता। वैसे तो अधिकांश पोलियो संक्रमण अलक्षणी होते हैं और यू.के. में इसका कोई मामला सामने नहीं आया है। लेकिन लंदन के कुछ समुदायों में टीकाकरण की दर 90 प्रतिशत से कम है जो एक चिंता का विषय है।

गौरतलब है कि पोलियो को विश्व के अधिकांश हिस्सों से खत्म किया जा चुका है लेकिन अफगानिस्तान और पकिस्तान में यह वायरस अभी भी स्थानिक है। इसके अलावा अफ्रीका, युरोप और मध्य पूर्व के 30 से अधिक देश “आउटब्रेक देशों” की श्रेणी में हैं जहां हाल ही में वायरस प्रसारित होता देखा गया है। इन देशों में वायरस का प्रसार या तो अफगानिस्तान या पकिस्तान के कुदरती वायरस से हुआ है या फिर टीके से आया है जिसने गैर-टीकाकृत लोगों में बीमारी पैदा करने की क्षमता विकसित कर ली है। 

यू.के. में इस वायरस की उपस्थिति की जानकारी बेकटन सीवेज ट्रीटमेंट वर्क्स से फरवरी और जून के दौरान लिए गए सीवेज के नमूनों में मिली। यह सीवेज प्लांट प्रतिदिन उत्तरी और पूर्वी लंदन में रहने वाले 40 लाख लोगों के अपशिष्ट जल को संसाधित करता है। आम तौर पर हर साल इस तरह के परीक्षण में वायरस मिलते रहते हैं जो कुछ ही समय में गायब भी हो जाते हैं। लेकिन इस बार कई महीनों तक इस वायरस की उपस्थिति दर्ज की गई और साथ ही इन नमूनों में वायरस के कई संस्करण भी पाए गए। इन आनुवंशिक परिवर्तनों से स्पष्ट है कि इस वायरस का विकास जारी है जिसका मतलब है कि वह कुछ लोगों में फैल रहा है।

कुछ विशेषज्ञों के अनुसार यू.के. में उच्च टीकाकरण की दर को देखते हुए इसके व्यापक प्रसार की संभावना काफी कम है और एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में वायरस प्रसार के प्रत्यक्ष प्रमाण भी नहीं मिले हैं। फिर भी स्वास्थ्य अधिकारी यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि बच्चों को टीके की सभी आवश्यक खुराकें मिल जाएं।

गौरतलब है कि लंदन ऐसा दूसरा स्थान है जहां इस वर्ष पोलियो वायरस का संस्करण मिला है। इससे पहले 7 मार्च को इस्राइल के एक 3-वर्षीय गैर-टीकाकृत लकवाग्रस्त बच्चे में पोलियोवायरस पाया गया था। इस वर्ष अब तक 25 सीवेज नमूनों में पोलियोवायरस संस्करण मिल चुके हैं जिनमें से अधिकांश मामले येरूसेलम से हैं। यहां से प्राप्त वायरस टीके से निकला टाइप-3 संस्करण है जो लंदन में पाए गए टाइप-2 वायरस से सम्बंधित नहीं है। लंदन और इस्राइल से मिले नतीजों से एक बात तो स्पष्ट है कि पोलियो निगरानी प्रणाली काफी सक्रिय रूप से काम कर रही है।

इन नतीजों के मद्देनज़र इस्राइल और पेलेस्टाइन नेशनल अथॉरिटी ने टीकाकरण प्रयासों को तेज़ कर दिया है। हालांकि  कोविड-19 की वजह से यह काम काफी कठिन हो गया है। महामारी के बाद कई कोविड-19 टीकाकरण अभियानों के चलते लोगों में टीकाकरण के प्रति झिझक भी बढ़ी है।

फिलहाल लंदन के अधिकारी वायरस के स्रोत का पता लगाने का प्रयास कर रहे हैं ताकि टीकाकरण अभियानों को अधिक सटीकता से अंजाम दिया जा सके। विशेषज्ञों के अनुसार फिलहाल सभी देशों को एक मज़बूत रोग निगरानी और टीकाकरण कवरेज सुनिश्चित करना होगा ताकि पोलियोवायरस के जोखिमों और पुन: उभरने की संभावना को कम किया जा सके। (स्रोत फीचर्स)

नोट: स्रोत में छपे लेखों के विचार लेखकों के हैं। एकलव्य का इनसे सहमत होना आवश्यक नहीं है।
Photo Credit : https://www.science.org/do/10.1126/science.add6377/full/_20220623_on_londonpolio_gettyimages-1236104352.jpg

प्रातिक्रिया दे