क्रिस्पर शिशुओं की देखभाल पर नैतिक बहस

र्ष 2018 में जीव वैज्ञानिक हे जियानकुई ने दुनिया को यह घोषणा करके चौंका दिया था कि उन्होंने क्रिस्पर नामक तकनीक की मदद से मानव भ्रूण के जीनोम में फेरबदल करके शिशु उत्पन्न किए हैं। उनके इस काम की निंदा हुई थी और उन्हें कारावास की सज़ा हुई थी। सज़ा की अवधि समाप्त होने पर हे को मुक्त किया जाने वाला है और अब यह बहस छिड़ गई है कि इन शिशुओं को किस तरह की देखभाल व सुरक्षा दी जानी चाहिए।

इस बहस के मूल में मुद्दा यह है कि उक्त शिशुओं के जीनोम में फेरबदल के चलते ये अज्ञात जोखिमों से घिरे हैं। इस संदर्भ में चाइनीज़ एकेडमी ऑफ सोशल साइन्सेज़ के किउ रेनज़ॉन्ग और वुहान स्थित हुआजोन्ग विज्ञान व टेक्नॉलॉजी विश्वविद्यालय के लाई रुइपेंग ने एक प्रस्ताव पेश किया है। प्रस्ताव में किउ और रुइपेंग ने कहा है इन शिशुओं को विशेष सुरक्षा की ज़रूरत है क्योंकि ये एक ‘एक जोखिमग्रस्त समूह’ में हैं। हो सकता है जीन-संपादन के कारण इनके डीएनए में हानिकारक गड़बड़ियां पैदा हो गई हों। और तो और, ये गड़बड़ियां इनकी संतानों में भी पहुंच सकती हैं। प्रस्ताव में कहा गया है कि इन बच्चों के डीएनए का नियमित अनुक्रमण होना चाहिए।

इसके अलावा एक सुझाव यह है कि इन शिशुओं का निर्माण करने वाले हे को बच्चों के स्वास्थ्य व देखभाल की वित्तीय, नैतिक व कानूनी ज़िम्मेदारी उठानी चाहिए। प्रस्ताव में सदर्न युनिवर्सिटी ऑफ साइन्स एंड टेक्नॉलॉजी तथा सरकार को भी ज़िम्मेदार बनाया गया है।

2018 में हे ने क्रिस्पर-कास 9 तकनीक की मदद से मानव भ्रूणों में सीसीआर नामक एक जीन में फेरबदल किया था। यह जीन एड्स वायरस (एचआईवी) के सह-ग्राही का कोड है। पूरी कवायद का मकसद था कि इन भ्रूणों को एड्स वायरस का प्रतिरोधी बना दिया जाए। इन भ्रूण को गर्भाशय में प्रत्यारोपित करने के बाद 2018 में तीन लड़कियां पैदा हुई थीं। गौरतलब है कि माता-पिता इस उपचार के पक्ष में थे क्योंकि पिता एचआईवी पॉज़िटिव थे।

इस मामले में ध्यान देने की बात यह भी है कि कई अन्य शोधकर्ता जीन-संपादित भ्रूण प्रत्यारोपण में रुचि रखते हैं। उदाहरण के लिए, मॉस्को स्थित कुलाकोव नेशनल मेडिकल रिसर्च सेंटर के डेनिस रेब्रिकोव ने क्रिस्पर की मदद से बधिरता से जुड़े एक उत्परिवर्तित जीन में संशोधन की तकनीक विकसित कर ली है। उन्हें उम्मीद है कि उन्हें ऐसे माता-पिता मिल जाएंगे जो इसे आज़माना चाहेंगे। इसे देखते हुए लगता है कि उपरोक्त तीन बच्चे अंतिम नहीं होंगे।

सभी इस बात से सहमत हैं कि किउ और लाई द्वारा दी गई सिफारिशें महत्वपूर्ण हैं लेकिन कई शंकाएं भी हैं। यह सही है कि ये बच्चियां जोखिमग्रस्त हैं क्योंकि उन्हें न सिर्फ शारीरिक, बल्कि सामाजिक दिक्कतों का सामना भी करना पड़ सकता है। लेकिन लगातार निगरानी में रहना भी कई शोधकर्ताओं को उचित नहीं लगता। इस संदर्भ में प्रथम टेस्ट ट्यूब बेबी के प्रकरण की भी याद दिलाई जा रही है जिसे कई वर्षों तक तमाम जांच वगैरह से गुज़रना पड़ा था। (स्रोत फीचर्स)
नोट: स्रोत में छपे लेखों के विचार लेखकों के हैं। एकलव्य का इनसे सहमत होना आवश्यक नहीं है।
Photo Credit : https://www.news-medical.net/image.axd?picture=2019%2F10%2Fshutterstock_1263162556.jpg

प्रातिक्रिया दे