इमोजी कैसे बनती और मंज़ूर होती है

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर इमोजी का बहुत इस्तेमाल होता है। और तो और, इमोजी का इस्तेमाल विज्ञान संवाद में भी खूब होने लगा है। हर साल 17 जुलाई को विश्व इमोजी दिवस पर नए इमोजी लॉन्च होते हैं। 2018 में, डीएनए, सूक्ष्मजीव, प्रयोगशाला कोट और पेट्री डिश सहित कई विज्ञान इमोजी फोन कीबोर्ड में शामिल हुई थीं। फिर 2019 में स्टेथोस्कोप, खून की बूंद और प्लास्टर की इमोजी शामिल हुई थी। 2020 में हृदय, और 2021 में एक्स-रे स्कैन की इमोजी शामिल हुई थी।

जुलाई 2022 में, रोचेस्टर विश्वविद्यालय के एंड्र्यू व्हाइट ने प्रोटीन इमोजी शामिल करने के लिए प्रस्ताव भेजा था। उनका यह प्रस्ताव तो मंज़ूर नहीं हुआ लेकिन उनके प्रयास से इमोजी के बारे में कुछ रोचक बातें ज़रूर निकलीं।

इमोजी की शुरुआत कब हुई?

पहली बार इमोजी 1990 के दशक के अंत में जापानी मोबाइल फोन पर दिखाई दी थी। 2022 में बांसुरी, जेलीफिश, गधा जैसी 31 नई इमोजी लॉन्च होने के साथ वर्तमान में स्वीकृत इमोजी की संख्या 3600 से अधिक हो गई है। 2015 में, ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने ‘फेस विद टीयर्स ऑफ जॉय’ इमोजी को पहली बार एक शब्द के तौर पर शामिल किया था।

इमोजी में रुचि कैसे बनी?

लगभग डेढ़ साल पहले, लोगों को ट्विटर पर इमोजी के साथ अंकगणित करते देखना दिलचस्प लगा था। जैसे, लघुगणक (लॉग) के गुण दर्शाने के लिए इमोजी का इस तरह इस्तेमाल:

log (😅) = 💧log (😄)

लोग सोशल मीडिया पर इमोजी का नए-नए तरह से उपयोग कर रहे थे। फिर एक पेपर आया, जिसमें बताया गया था कि इमोजी को वेक्टर के रूप में कैसे दर्शाएं।

इसके बाद कुछ मज़ेदार समीकरण बनाए गए। जैसे यदि ‘राजा’ की इमोजी से ‘पुरुष’ इमोजी घटा दें और इसमें ‘महिला’ इमोजी को जोड़ दें तो ‘रानी’ इमोजी बनेगी। इमोजी की मदद से तत्वों की एक आवर्त सारणी भी बनाई गई, और फिर एक प्रोग्राम भी लिखा गया जो इमोजी के साथ आणविक संरचनाएं बनाता है।

प्रोटीन की इमोजी क्यों?

हुआ यूं कि करीब एक साल पहले एंड्र्यू व्हाइट की एक सहयोगी क्रिस्टीन लिंडोर्फ-लार्सन ने इस ओर उनका ध्यान दिलाया कि इंटरनेट के प्रमुख सर्च इंजनों पर ‘प्रोटीन’ खोजने पर या तो मांस की या पोषक तत्वों की तस्वीर या चित्र ही मिलते हैं। लेकिन प्रोटीन मात्र इतना तो नहीं है।

डीएनए की पहचान जीवन को कूटबद्ध करने वाली भाषा के रूप में है, लेकिन प्रोटीन जीवन के वास्तविक कार्यकारी हैं। इसलिए लगा कि एक प्रोटीन इमोजी होना विज्ञान संचार के लिए उपयोगी साबित होगा, ठीक डीएनए इमोजी की तरह।

टीम कैसे बनी?

जब एंड्र्यू व्हाइट इमोजी के बारे में पढ़ रहे थे, तब पता चला कि कोई भी एक नई इमोजी के लिए प्रस्ताव भेज सकता है। फिर व्हाइट और क्रिस्टीन ने रोचेस्टर विश्वविद्यालय के ग्राफिक डिज़ाइनर माइकल ओसाडिव को अपनी टीम में शामिल किया, और उन्होंने प्रोटीन इमोजी ग्राफिक डिज़ाइन किया था।

मार्च 2022 में ट्विटर पर एक सर्वेक्षण करके पता किया गया कि प्रोटीन की इमोजी कैसी दिखना चाहिए। सर्वेक्षण में 800 से अधिक लोगों ने प्रतिक्रिया दी; इनमें से 70 प्रतिशत लोगों के सुझावों के आधार पर डिज़ाइन तैयार की गई। अंतत: जुलाई 2022 में प्रस्ताव इमोजी समिति को भेज दिया गया।

प्रक्रिया क्या है?

यूनिकोड कंसॉर्शियम की एक इमोजी उपसमिति है जिसमें ऐप्पल, मेटा और माइक्रोसॉफ्ट जैसी प्रतिनिधि कंपनियां और इमोजीपीडिया शामिल हैं। ये मिलकर तय करते हैं कि कौन से इमोजी प्रस्ताव उपयुक्त हैं। हालांकि, यह बहुत स्पष्ट नहीं है कि प्रस्ताव चुनने के उनके मानदंड क्या हैं।

लेकिन इमोजी के लिए प्रस्ताव भेजने का कोई शुल्क नहीं है। और आम तौर पर पांच से दस पेज लंबा प्रस्ताव भेजना होता है जिसमें यह बताना होता है कि इस इमोजी की ज़रूरत क्यों है, इसके लिए इस्तेमाल होने वाला शब्द कितना उपयोग होता है, और यह भी बताना होता है कि इसका डिज़ाइन कैसा हो। समिति द्वारा समीक्षा करने में लगभग चार महीने लग जाते हैं।

जब इमोजी का प्रस्ताव स्वीकार हो जाता है तो ऐप्पल और सैमसंग जैसी कंपनियां डिज़ाइनर से इमोजी बनवाती हैं, जिन्हें विश्व इमोजी दिवस पर रिलीज़ किया जाता है। यदि किसी इमोजी का प्रस्ताव अस्वीकृत हो जाता है, तो दोबारा प्रस्ताव भेजने के लिए दो साल का इंतज़ार करना पड़ता है। वैसे, दोबारा प्रस्ताव भेजने पर इसके स्वीकृत होने की संभावना कम ही होती है।

मज़ेदार बात यह है कि प्रोटीन इमोजी का प्रस्ताव स्वीकृत न होने पर व्हाइट की टीम निराश थी, लेकिन उनका कहना है कि इस प्रक्रिया के दौरान बहुत कुछ सीखने को मिला – इमोजी का इतिहास और कई मज़ेदार तथ्य। जैसे एक बात यह पता चली कि इमोजी की शुरुआत जापान से हुई, यही कारण है कि जापानी कांजी लिपि के कई अक्षर इमोजी में दिखते हैं, हालांकि अब नियम है कि इमोजी में शब्द या अक्षर नहीं होंगे।

आप भी चाहें तो इमोजी के लिए प्रस्ताव भेज सकते हैं। युनिकोड वेबसाइट पर नई इमोजी के लिए प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए गए हैं। गैर-लाभकारी संगठन इमोजीनेशन पर मुफ्त प्रस्ताव टेम्पलेट्स भी उपलब्ध हैं। (स्रोत फीचर्स)

नोट: स्रोत में छपे लेखों के विचार लेखकों के हैं। एकलव्य का इनसे सहमत होना आवश्यक नहीं है।
Photo Credit : https://media.nature.com/lw767/magazine-assets/d41586-023-00674-1/d41586-023-00674-1_24595584.jpg?as=webp

प्रातिक्रिया दे